सर्दियों में दिल पर पड़ता है अधिक दवाब, ऐसे रखें दिल का खास ख्याल

सर्दियों में दिल पर पड़ता है अधिक दवाब, ऐसे रखें दिल का खास ख्याल

रोहित पाल

सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है और सर्दियों के आने से गर्मियों की तपाने वाली भीषण गर्मी से राहत मिलती है और अच्छा महसूस होता है। हालांकि हमें ठंडक से राहत तो मिल जाती है लेकिन मौसम में यह बदलाव सुकून के साथ कई  बीमारियां अपने साथ लाता है। इस मौसम में कई स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा इस मौसम में हार्ट संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के मौसम में हार्ट को शरीर में रक्त और ऑक्सीजन को पंप करने के लिए ज्यादा प्रयास करना पड़ता है। क्योंकि तापमान में गिरावट होने के कारण रक्त वाहिकाएं संकुचित यानी सिमटने लगती हैं। जिससे ब्लड सर्कलुशन रुकने लगता है और ह्रदय संबंधी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। तो आइए चर्चा करें कि आप सर्दियों के दौरान अपने दिल के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

ऐसे रखें अपने हार्ट का ख्याल:

1- शरीर का गर्म रखें-

सर्द मौसम के दौरान लंबे समय तक बाहर रहना हाइपोथर्मिया के जोखिम को बढ़ाता है। जो ब्लड सर्कलुशन सिस्टम बाधित होता है। जिससे किसी व्यक्ति को दिल से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए घर से बाहर ठंडी हवा से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनें और चेहरे को स्कार्फ या मफलर से ढ़ककर रखें।

2- ब्लड प्रेशर कट्रोंल रखें-

सर्दियों के मौसम में ब्लड प्रेशर अधिक बढ़ जाता है। इसलिए इसकी नियमित जांच करें। इसे कंट्रोल करने के लिए खाने में कम नमक का सेवन करें, वजन कम करें और तनाव से बचें। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को दूर रखने के लिए कैफीन और धूम्रपान से बचें।

3- हेल्दी और संतुलित आहार लें-

सर्दियों में शरीर को गर्म करने के लिए हृदय को ब्लड सर्कुलेशन के लिए अधिक भोजन की जरूरत होती है। इसलिए अधिक से अधिक खाएं, लेकिन दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा कर खाएं। खाने में हेल्दी फूड को शामिल करें। सर्दियों में हार्ट के लिए पालक, ब्रोकोली, गाजर, शकरकंद, जामुन और नट्स लाभदायक हो सकते हैं।

4- घर में ही व्यायाम करें-

सर्दियों में सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने से बचें क्योंकि यह हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए सर्द मौसम के दौरान घर के अंदर व्यायाम करना सबसे अच्छा है। यदि आप दौड़ना पसंद करते हैं या सुबह की सैर करते हैं तो सूर्य निकलने के बाद जा सकते हैं।

5- ऐसी एक्टिविटी न करें-

कड़ाके की ठंड होने पर आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती है क्योंकि हार्ट इसका सबसे ज्यादा प्रयोग करता है। इसलिए ज्यादा ऊर्जा उपयोग करने वाली एक्टिविटी को करने से बचें क्योंकि इससे हार्ट पर दवाब पड़ता है जिससे हार्ट फेल या दिल का दौरा पड़ सकता है। इसलिए ऐसी एक्टिविटी को करने से बचें जो आपको अधिक ऊर्जा उपयोग करती हैं या थकाती हैं।

6- सावधान रहें-

ज्यादा पसीना आना, सांस लेने में तकलीफ, जबड़े, हाथ और कंधे में दर्द (जो लंबे समय तक रहे) हार्ट के अस्वस्थ होने के संकेत हैं। लम्बे समय तक छाती में बेचैनी को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इसके अलावा सर्दियों में अपने शरीर और दिल के स्वास्थ्य को अच्छा बनाएं रखने के लिए हाइड्रेटेड रहें, कमरे के तापमान को गर्म रखें और धूप में आराम करें।

 

इसे भी पढ़ें-

ब्लड प्रेशर के मरीज इन लक्षणों को हल्के में न लें, दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

चीजें भूल जाते हैं, याद्दाश्‍त के लिए अपनाएं ये तरीके

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।